Friday 29 January 2016

जैसलमेर,ठगों के खिलाफ जिला पुलिस की बडी कार्यवाही जादूई काँच से करोडों रूपये की ठगी करने वाले गिरोह का पर्दाफाश

पुलिस को पहली बार हाथ लगा साबूत काॅच
काॅच को वर्ष 1818 मंे इस्ट इण्डियाॅ कम्पनी द्वारा निर्मित होना बताते
नकली काॅच को असली बताकर करोडों में बैचने की फिराक में थे ठग 
जैसलमेर । ज्ञात रहे कि मुखबीर ईतला मिली की जिले में एक ऐसा गिरोह सक्रिय है जो कि सन् 1818 इस्ट इण्डियाॅ कम्पनी के समय का बेश किमती काॅच होना बता रहे है कि जिससे किसी भी व्यक्ति का नग्न, कंकाल के रूप में प्रतिबिन्द देख सकते है। जो तीन स्टेपों में कार्य करता है। जिसमें एक स्टेप 14 फिट से व्यक्ति का शरीर नग्न स्थिती मंे, 11 फिट में कंकाल के रूप में एवं 9 फिट में किसी भी प्रकार को कोई प्रतिबिन्ब नहीं दिखाई देता है। इसके अलावा काॅच द्वारा जमीन के अंदर धन को दखने की बात भी कही जा रही है। जिसको उक्त ठग लोगो को दिखाकर करोडों में सौदा करने की फिराक में है।
टीम का गठन पुलिस की कार्यवाही
उपरोक्त सुचना पर पुलिस अधीक्षक जिला जैसलमेर के निर्देशन में भवानीसिंह उप निरीक्षक पुलिस के नेतृत्व में विशेष टीम सउनि अर्जुनसिहं, कानि. प्रहलादसिंह, भीमसिंह, कमालखाॅ, राजाराम, मुकेश बीरा एवं कानि. ड्राईवर जुगलकिशोर पालीवाल की गठित की गई। टीम द्वारा लगातार कार्यवाही करते हुए शहर जैसलमेर एवं शहर के आसपास क्षेत्र में संदिग्धों की तलाश की गई। दौराने तलाशी जरिये मुखबीर ईतला मिली की संदिग्ध यूनियन चैराहे के पास देखे गये हैं जिस पर विशेष टीम द्वारा तुरन्त यूनियम चैराहा जाकर संदिग्ध शेख जादरअली पुत्र शेख जावेद अली निवासी श्री रामपूर जिला हावडा, पश्चिम बंगाल ओरूबाग पुत्र ओस्तोबाग निवासी कुलगाछिया हावड, पश्चिम बंगाल, कंवराजसिंह पुत्र प्रयागसिंह राजपुत उम्र 35 साल निवासी सनावडा पुलिस थाना संाकड एवं हरिसिंह पुत्र चैनसिंह राजपुत उम्र 30 साल निवासी महेशो की ढाणी पुलिस थाना सांकडा को यूनियन चैराहे पर दस्तयाब कर गाडी संख्या आरजे 15 यूए 1083 को जब्त की गई। उनकी दस्तयाबी के बाद संदिग्धों द्वारा बताया गया कि उनका एक साथी गाडी लेकर चला जिस पर भाखरराम उनि. थानाधिकारी पुलिस थाना सांकडा मय हैड कानि. निम्बदान द्वारा उनके साथी नैनाराम पुत्र पोकरराम मेघवाल उम्र 35 साल निवासी महेशो की ढाणी पुलिस थाना सांकडा को दस्तयाब किय गया तथा उनके अन्य साथी प्रयागसिंह पुत्र कल्याणंिसंह निवासी महेशों की ढाणी पुलिस थाना लाठी को दस्तयाब करने पहॅूचे तो वह पुलिस भनक लगने पर फरार हो गया। जिसकी इनोवा गाडी बरामद की गई।
पुछताछ में उगले कई राज
मुलजिमों की दस्तयाबी के बाद विशेष टीम द्वारा गहन पुछताछ की गई तो मुलजिमों द्वारा कई राज उगलते हुए बताया कि उक्त काॅच प्रयागसिंह पुत्र कल्याणंिसंह निवासी महेशों की ढाणी पुलिस थाना लाठी द्वारा संजय नाम के व्यक्ति जोकि पश्चिम बंगाल का निवासी है से खरीदा था तथा उसके निर्देशन दो पश्चिम बंगाल निवासी शेख जादरअली पुत्र शेख जावेद अली निवासी श्री रामपूर जिला हावडा, पश्चिम बंगाल ओरूबाग पुत्र ओस्तोबाग निवासी कुलगाछिया हावड, पश्चिम बंगाल को भेजा गया। जिसके बाद प्रयाग सिंह एवं उनके साथियों द्वारा लगातार कई पार्टियों से सम्पर्क कर तथा उनके झासा देकर लाखो रूपये की ठगी की गई। दौराने पुछताछ बताया कि उक्त साधारण काॅच को विशेष काॅच बताकर करोडो रूपये ऐठने की फिराक में थे।
पुलिस को पहली बार साबूत काॅच बरामद करने में सफलता
ज्ञात रहे कि इस प्रकार की घटनाऐं पूर्व मे भी कई बार सामने आ रखी है। जिसमें काॅच का करोडों रूपये में सौदा कर उसकी अमानत राशि करोडा में लेकर काॅच को दौराने परिवहन तौड दिया जाता था ताकि काॅच की असलियत का पता ना चल सके। यह पहला मौका है जब पुलिस को उक्त काॅच जिसको यह ठग बैस किमती बताते थे सही स्थिति में मिला जोकि एक साधारण काॅच है।
जनता से अपील 
पुलिस द्वारा आम जन से अपील की है कि इस प्रकार का कोई काॅच नहीं है जो कि इस्ट इण्डिया कम्पनी ने सन् 1818 में निर्मित किया हो व किसी के पास हो इस प्रकार का अगर कोई दावा करता है तो वह झूठा है। इस प्रकार किसी के बहकावे में आकर ठगी का शिकार न बने। इस प्रकार का कोई दावा करता है तो उसकी सूचना पुलिस को अवश्य देवे। ठगों के विरूद्ध कठोर कार्यवाही अमल में जावेगी। 

No comments:

Post a Comment