Sunday 1 May 2016

मजदुर मण्डल ने निकली रैली



लक्ष्मण वडेरा 
बाड़मेर मण्डल मजदूरों के कल्याण हेत तत्पर है यह बात भवन निर्माण श्रमिक कल्याण मण्डल राजस्थन के सदस्य पीयूष डोसी ने कमठा मजदूर यूनियन बाड़मेर द्वारा आयेाजित मजदूरों की विषाल सभा को सम्बोधित करते हए कही मण्डल सदस्य पीयूष डोसी ने कहा कि मण्डल ने मजदूरों के बच्चों को आर्थिक सहायता देने के लिये छात्रवृति को आठ गुुणा बढ़ोतरी जिसमें कक्षा छः से आठवी तक की छात्रा को नौ हजार प्रतिवर्ष देने का प्रावधान किया प्रसुति सहायता छः हजार से बढ़कर इक्कीस हजार की मजदूरों के आवास हेतु योजना बनाकर डेढ़ लाख की सहायता का प्रावधान किया। मण्डल ने सिलिकोसिस पीडि़त सहायता योजना बनाई जिसमें पीडि़त एक लाख तथा मृत्यु पर तीन लाख देने का प्रावधान किया, मण्डल ने दुर्घटना में मृत्यु पर सहायता पांच लाख व सामाय मृत्यु पर दो लाख की इसी तरह बोर्ड अन्य मजदूरों के मामले को सुलझाने हेतु तैयार है। बाड़मेर में अफोर्डबल हाउसिंग पाॅलिसी के तहत पांच सौ मजदूरों को घर बनाकर देने पर विचार कर रहा है इन योजनाओं के लाभ से मजदूरों को लाभ देने हेतु मजदूरों में जागृति का आहवान किया। 
राजस्थान भील महासभा की प्रदेष अध्यक्ष नन्दाडाला ने कहा कि सरकार श्रमिक हितों में काम कर रही है महासभा भी मजदूरों की समस्याओं को सरकार के सामने रख रही है जिससे मजदूरों को आने वाली मुसीबतों से छुटकारा मिलेग। नन्दा डगला ने कहा कि मजदूर देष की शान है विकास और प्रगति में मजदूरों का यागदान अनुकरणीय है। 
कमठा मजदूर यूनियन की संरक्षक डाॅ. मृदुरेखा चैधरी ने कहा कि मजदूरों का पंजीकरण के मामले में काफी परेषानी हो रही है तथा सरकार मजदूरों का समय रहते काम भी नही कर रही है जिससे मजदूरों की समस्या ज्योकि कि त्यों है मण्डल के पास मजदूरों के करोड़ो रूपये है मजदूर-मजदूर कल्याण पर खर्च करने की बजाय कुण्डली मारकर बैठेे है सरकार मजदूर कल्याण में बाधक बनी हुई है सरकार राजनैतिक स्वार्थ छोड़कर श्रमिक हित में काम करे तो मजदूर कल्याण संभव है बढ़ती मंहगाई से मजदूर बेहाल है, मजदूरों की समस्या पर ध्यान नही देना मजदूरों के साथ विष्वासघात है। 
सभा को सम्बोधित करते हुए यूनियन के अध्यक्ष लक्ष्मण वडेरा ने कहा कि मण्डल ने विवाह सहायता बंद करके मजदूरों के साथ धोखा किया और मजदूर की आठवी पास बेटी को दस हजार की सहायता का प्रावधान किया जबकि अषिक्षित मजदूर की अषिक्षित बेटी का विवाह सहायता को बंद करके अनपढ़ मजदूर के साथ विष्वासघात किया है मजदूर नेता ने कहा कि चार माह पूर्व स्वीकृत विवाह सहायता के नही मिलने से मजदूर वर्ग में निराषा है। 
मजदूर नेता ने आक्रोष व्यक्त करते हुए कहा कि षिक्षा सत्र समाप्त होने के बाजूद भी मजदूरों के पुत्र पुत्रियों षिक्षा सहायता छात्रृति मेधाी छात्रवृति नही मिलना दुर्भाग्यपूर्ण है। पंजीयन का काम धीमी गति से चल रहा है मजदूर नेता लक्ष्मण वडेरा ने कहा कि मजदूर वर्ग के कल्याण हेतु सेस वसूली से एकत्रित धन राषि कल्याण पर खर्च की जावे। वडेरा ने कहा कि 24 अप्रैल को ग्राम सभा में प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत कच्चे घरों में रहने वाले गरीबो की अल से सूची नही बनाकर ग्राम सेवक व सरपंच ने सरकारी आदेष को ढेगा बता दिया जिससे जिले में आन्दोलन की स्थिति उत्पन्न हो रही है। 
कोसरिया सरपंच पनाराम चैधरी ने मजदूरों का नषवृति से दूर रहने का कहा इसरोल सरपंच ने षिक्षा को अपनाने का आह्वान किया, प्रचारमंत्री श्यामलाल ने कहा कि लोगो के पंजीयन नही हो रहे है इस कारण मजदूर परेषान है पूर्व पार्षद मोहनलाल सोलंकी ने कहा कि कमठा मजदूर यूनियन बाड़मेर मजदूर वर्ग के लिये अच्छा काम कर रही गरीबों को यूनियन ने राहत पहुचाई है अंकेक्षक भोमाराम ने कहा कि यूनियन घर-घर, गांव-गांव पहुॅचकर मजदूरों का कल्याण करना चाहती है। सभा में नरगसिंगदास जीनगर ने मजदूरों को कविता सुनाकर मंत्रमुग्ध कर दिया, विकलांगो का स्वागत भी किया। अन्तर्राष्ट्रीय मजदूर दिवस रैली व कार्यक्रम संयोजक हाजी दीन मौहम्मद ने सभी का आभार व्यक्त किया। 
इससे पूर्व आज सवेरे कमठा मजदूर यूनियन ने विषाल रैली निकाली जिसको भील महासभा की प्रदेषाध्यक्ष नन्दा डगला व यूनियन संरक्षक डाॅ. मृदुरेखा चैधरी ने हंरी झण्डी दिखाकर रवाना रैली में सैकड़ो स्त्री पुरूष शामिल थे मजदूर एकता जिन्दाबांद के नारे लगाते हुए जा रहे थे। रैली चैहटन रोड़ रेल्वे फाटक से शरणार्थी क्वाटर्स, सुभाष चैक, अंहिसा सर्किल, सेवा सदन, विवेकानन्द सर्किल से भगवान महावीर टाउन हाल पहुॅचकर सभा में तब्दील हुई। 
मंचासीन अतिथियों का शौल ओढ़ाकर साफा पहनाकर माला-पहनाकर स्वागत किया। बैठक में बाड़मेर ग्रामीण अध्यक्ष हीरादेवी, रेमतीदेवी इमरतीदेवी विसनाराम, देरावरसिंह, छगनलाल उपाध्यक्ष मोडाराम, मुरदि खां, महामंत्री नारायणसिह दहिया मौजूद थे। 

No comments:

Post a Comment