Tuesday 15 December 2015

जिला कलेक्टर की जनवरी माह में होने वाली  रात्रि चौपालो का कार्यक्रम घोषित

बाड़मेर, 15 दिसंबर। जनवरी माह के दौरान जिला कलक्टर के ग्राम पंचायतो के भ्रमण, निरीक्षण एवं रात्रि चौपालो का कार्यक्रम निर्धारित किया गया है। इस दौरान संबंधित अधिकारियो को अनिवार्य रूप से उपस्थित होकर आमजन की समस्याओ के समाधान करने के निर्देश दिए गए है।
जिला कलक्टर एम.एल.नेहरा ने बताया कि 5 जनवरी को उंडू एवं भीयाड़ कलस्टर के लिए उंडू ग्राम पंचायत, 6 को सेवनियाला एवं बोड़वा कलस्टर के लिए सेवनियाला ग्राम पंचायत, 12 जनवरी को जसोल एवं मेवानगर कलस्टर के लिए जसोल ग्राम पंचायत, 15 जनवरी को नोखड़ा एवं मालपुरा कलस्टर के लिए नोखड़ा ग्राम पंचायत, 18 जनवरी को बीजराड़ एवं देदूसर कलस्टर के लिए बीजराड़ ग्राम पंचायत, 22 जनवरी को सिवाना एवं थापन कलस्टर के लिए सिवाना ग्राम पंचायत मुख्यालय पर रात्रि चैपालों का आयोजन किया जाएगा। इस दौरान जिला कलक्टर आमजन की समस्याएं सुनकर समाधान करेंगे। उन्हांेने बताया कि प्रत्येक रात्रि चैपाल में संबंधित ग्राम पंचायत के ग्रामीणो की समस्याओ एवं अभियोगो का मौके पर ही निपटाने के लिए ग्रामीण विकास विभाग, जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग, डिस्काम, चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग, सार्वजनिक निर्माण विभाग, पशु पालन, कृषि विभाग, शिक्षा, सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग, रसद विभाग के साथ संबंधित उपखंड अधिकारी, तहसीलदार, नायब तहसीलदार, विकास अधिकारी एवं भू अभिलेख निरीक्षक, पटवारी एवं ग्रामसेवको को आवश्यक रूप से उपस्थित होने के निर्देश दिए गए हैं। संबंधित तहसीलदार एवं विकास अधिकारियो को चौपाल कार्यक्रम का अधिकाधिक प्रचार एवं प्रसार करने के निर्देश दिए गए है। ताकि इसका लाभ क्षेत्र के प्रत्येक ग्रामीण को मौके पर मिल सके। उन्हांेने बताया कि चौपाल में प्रत्येक ग्रामवार समस्याओ पर चर्चा की जाएगी। चैपाल की समाप्ति पर खुली चैपाल में जन सुनवाई आयोजित होगी। इस दौरान मौसमी बीमारी, पशुओ में बीमारी, पेयजल एवं विद्यृत व्यवस्था की स्थिति, राशन सामग्री का वितरण, पोषाहार वितरण संबंधित समस्याओ की जन सुनवाई की जाएगी। इसी तरह ग्राम क्षेत्र में पदस्थापित कर्मचारियो के डयूटी पर अनुपस्थित रहने संबंधित शिकायतो की सुनवाई की जाएगी।
रजिस्टर में दर्ज होगी समस्याए जिला कलक्टर के रात्रि चौपाल में प्रस्तुत की जाने वाली शिकायतो एवं समस्याओ की मोनेटरिंग उपखंड अधिकारी के निर्देशन में होगी। इसके लिए संबंधित उपखंड अधिकारियो को निर्धारित प्रपत्र में रजिस्टर तैयार करने एवं जिला कलक्टर के पहुंचने से पहले नायब तहसीलदार स्तर के अधिकारी द्वारा प्रार्थियो के विवरण की पूर्ति करवाकर प्रत्येक पार्थना पत्र पर रजिस्टर की क्रम संख्या दर्ज करने के निर्देश दिए गए है। इसी क्रमांक के अनुसार जिला कलक्टर के समक्ष प्रार्थना पत्र प्रस्तुत किए जाएंगे। रात्रि चौपाल के बाद संबंधित अधिकारियो को व्यक्तिगत रूचि लेते हुए इन प्रार्थना पत्रो पर आवश्यक कार्यवाही करने के निर्देश दिए गए है। साथ ही संबंधित उपखंड क्षेत्र में आगामी तिथि को होने वाली रात्रि चैपाल के दौरान इन पर की गई कार्यवाही से जिला कलक्टर को अवगत कराने के निर्देश दिए गए है।
नोखड़ा में कलक्टर की रात्रि चौपाल स्थगित
बाड़मेर, 15 दिसंबर। जिला कलक्टर की 18 दिसंबर को नोखड़ा ग्राम पंचायत पर आयोजित होने वाली रात्रि  चौपाल स्थगित कर दी गई है। नोखड़ा ग्राम पंचायत मुख्यालय पर अब रात्रि चैपाल का आयोजन 15 जनवरी को होगा।
विधान सभा समिति 24 दिसंबर से बाड़मेर के दौरे पर
बाड़मेर, 15 दिसंबर। राजस्थान विधान सभा की स्थानीय निकायो एवं पंचायती राज संस्थाओ संबंधी समिति 2015-16 दो दिवसीय दौरे पर बाड़मेर आएगी।
जिला कलक्टर एम.एल.नेहरा ने बताया कि विधानसभा की स्थानीय निकायो एवं पंचायती राज संस्थायो संबंधी समिति बाड़मेर जिले में स्थानीय निकाय विभाग, महात्मा गांधी नरेगा, यूआईटी, ग्रामीण विकास एवं पंचायतीराज विभाग से संबंधित सीएजी प्रतिवेदनो के बकाया आक्षेपो की वर्तमान स्थिति पर बैठक आयोजित कर अध्ययन एवं समीक्षा करेगी। उन्हांेने बताया कि विधानसभा समिति के सदस्य 24 दिसंबर को सुबह 8 बजे जोधपुर से रवाना होकर दोपहर 12 बजे बाड़मेर पहुंचेंगे। जिला मुख्यालय पर दोपहर 2 बजे आयोजित होने वाली बैठक में सीएजी के प्रतिवेदनो की समीक्षा करेंगे। दो दिवसीय दौरे के उपरांत 26 दिसंबर को समिति के सदस्य जैसलमेर के लिए रवाना होंगे। जिला कलक्टर ने इस संबंध में आवश्यक सूचनाओ के साथ संबंधित अधिकारियों को बैठक में उपस्थित होने के निर्देश दिए है।

No comments:

Post a Comment