Thursday 3 March 2016

सरकार बाड़मेर के साथ कर रही है सौतेला व्यवहार-जैन

विधानसभा में गुंजा बाड़मेर

सरकार बाड़मेर के साथ कर रही है सौतेला व्यवहार-जैन

राज्यपाल के अभिभाषण पर हुई चर्चा में सरकार की कार्यशैली पर उठाये सवाल
गुरूवार को बाड़मेर विधायक मेवाराम जैन ने विधानसभा में कई मामलो पर बोलते हुए सरकार पर बाड़मेर के साथ सौतेले व्यवहार का आरोप लगाते हुए कहा कि सरकार ने पानी की योजनाओं को बन्द कर दिया। यही नही इस सरकार की ओर से रिफायनरी को जो बाड़मेर का हक है उसको लेकर भी स्थिति साफ नही की जा रही है। रोजगार और पानी जैसी विकट समस्या पर सरकार गम्भीर न होकर बाड़मेर के विकास पर कुण्डली मार के बैठी है जबकि बाड़मेर ने 07 में से 06 सीटे विधानसभा में और एक सीट लोकसभा में दी है। ऐसे में वर्तमान में सरकार के व्यवहार के बाद आम जन अपने आप को ठगा से महसुस कर रही है।
जयपुर 03 मार्च। बाड़मेर विधायक मेवाराम जैन ने गुरूवार को सदन में राज्यपाल के अभिभाषण पर हुई चर्चा में भाग लेते हुए सरकार की कार्यशैली पर गंभीर सवाल उठाये। ढाई साल पहले जिस तरीके से लोगों से झूठे वादे कर सत्ता में आई बीजेपी सरकार अपने वादों पर खरी नहीं उतरी है। विधानसभा में 6 एवमं लोकसभा की सीट देने वाली बाड़मेर की जनता आज खुद को ठगा महसूस कर रही है। बाड़मेर में पेयजल हेतु पूर्ववर्ती कांग्रेस सरकार के समय स्वीकृत योजनाओ को निरस्त किया जा रहा है गुडामालानी और चोह्टन क्षेत्र में नर्मदा से पेयजल उपलब्ध कराने हेतु स्वीकृत योजनाओ को इस सरकार ने बन्द कर दिया है। बाड़मेर चवा पेयजल योजना जिसका कार्य पूर्ववर्ती सरकार के समय शुरू हो गया था लेकिन आज स्थिति यह है कि वो कार्य बजट के अभाव में बन्द पडा है। इसी तरह बाड़मेर लिफ्ट द्वितीय चरण भाग स जो कि 286 गाँवो हेतु लगभग 700 करोड की योजना थी हमने स्वीकृत करवाई थी लेकिन अभी तक उसका टेंडर भी नहीं किया गया। सरकार बाड़मेर के साथ राजनीतिक भेदभाव कर रही है।
सरकार को रिफाइनरी लगाने से कौन रोक रहा है-
जैन ने बाड़मेर में रिफाइनरी का कार्य अटकाने पर सरकार को आडे हाथो लेते हुए कहा कि सरकार यह तो बताये कि आखिर उन्हें कौंन रोक रहा है रिफाइनरी लगाने से। जब केंद्र में आपकी सरकार है आप चाहो तो ओएमयू बदल दो आखिर आपकी मंशा ही गलत है इसका जनता आपसे जवाब मांगेगी। 15 लाख युवाओं को रोजगार देना तो दूर विद्यार्थी मित्र सहित लाखो सविंदकर्मियो को सरकार ने नौकरी से निकाल दिया है।
बाड़मेर में वाटर लाॅगिंग गंभीर समस्या-जैन ने बाड़मेर शहर में सीवरेज सिस्टम पूरा नहीं होने एवमं पाइपलाइन के जगह जगह टूटने से लाखो लीटर पानी व्यर्थ बह रहा है जिससे लोगो के घरो में पानी आ गया है डेढ फीट गढा खोदने से भी नीचे पानी आ रहा है सरकार जलस्वावलम्बन की बात करती है अगर सरकार वास्तव में जल को व्यर्थ बहने से रोकना चाहती है तो ग्रामीण इलाको में टूटी जीएलआर को ठीक करे,टूटी लाइनो को ठीक करे ताकि जल का अप्पव्य रोक सके।
महानरेगा में ठेका है यहाँ बंद कर दिया स्पष्ट करे सरकार-
जैन ने सरकार पर पंचायतीराज को पंगु बना दिया है चुने हुए जनप्रतिनिधियो से सरकार ने अधिकार ले लिया है। उन्होंने कहा कि सरकार के मंत्री महानरेगा में ठेका बंद करने को लेकर सरपंचो से स्वागत करवा रहे है वही दूसरी और महानरेगा आयुक्त द्वारा ठेका जारी रखने के आदेश दिए जा रहे है जो कि हास्यपद है सरकार स्थिति स्पष्ट करे। गाय को लेकर बडी बडी बाते करने वाली सरकार के समय गाय दयनीय स्थिति में है। सरकार गोवंश को बचाने के लिए गोशालाओं को आर्थिक अनुदान दे। हमारी कांग्रेस सरकार के समय गायो के लिए करोड़ो रुपए का अनुदान देकर गोधन को बचाया था। सरकार द्वारा सामाजिक सुरक्षा की योजनाओ को अघोषित बंद करने पर भी जैन ने सरकार को घेरा।
परमारवंशी कृशक राजपूत आरक्षण का मुद्दा उठा सदन में -
विधायक जैन ने नियम 295 के तहत प्रदेश में परमारवंशी कृशक राजपूतो को ओबीसी में आरक्षण दिया था लेकिन इस समाज के छात्रो के ओबीसी प्रमाण पत्र बनाने को लेकर समस्या आ रही है। परमारवंशी कृषक राजपूत जो मूलतः खेती का धंधा करते है। इसको लेकर प्रदेश में जगह जगह आंदोलन हो रहे है युवा सड़को पर आ रहा है सरकार को चाहिये कि इस समस्या का हल निकालकर इस वर्ग के युवाओ को राहत दी जाये।

No comments:

Post a Comment