Wednesday 14 October 2015

स्वच्छता को बढावा देने से निखरेगा स्वास्थ्य-भू गांव को खुले में शौचमुक्त बनाने का लिया संकल्प

जैसलमेर 14 अक्टूम्बर, 2015। स्वच्छता और स्वास्थ्य एक दूसरे के पूरक हैं। घर और गांव में जितनी साफ सफाई रहेगी, उतना ही आप तन्दुरूस्त बनेंगे। भू गांव को खुले में शौच मुक्त बनाने के लिए हम सबको प्रयास करना पडे़गा। इससे हमारे गांव की शान में निखार आयेगा और स्वास्थ्य भी ठीक रहेगा। गांव को स्वच्छ बनाने के लिए सबसे आवश्यक है मानसिकता बदलने की। भारत सरकार के क्षेत्रीय प्रचार निदेशालय की ओर से राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय भू में आयोजित वात्सल्य पर केन्द्रित स्वास्थ्य जागरूकता अभियान के पूर्व प्रचार कार्यक्रम में मुख्य अतिथि एवं जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी नारायणसिह चारण ने कही। उन्होंने कहा कि गांव को खुले में शौचमुक्त बनाने के लिए विद्यार्थियों को पहल करनी पड़ेगी। इसमें आप गांधीगिरी का सहारा लेकर लोगों की मानसिकता बदलने में अवश्य सफल होंगे। विद्यालय के बाहर श्रमदान करते हुए मुख्य कार्यकारी अधिकारी ने आमजन और बच्चों को स्वच्छता को बढावा देकर स्वस्थ्य रहने का संदेश दिया। क्षेत्रीय प्रचार अधिकारी जोधपुर राजेश मीणा ने कहा कि हम अपना घर स्वच्छ रखने पर पूरा ध्यान देते हैं लेकिन गली, मौहल्ले और सार्वजनिक स्थानों पर हमारा नजरिया बदल जाता है। इसके
कारण ही बीमारियां अधिक होती हैं। उन्होंने कहा कि स्वच्छता हमारा नैतिक और सामाजिक दायित्व है और संकल्प के साथ प्रत्येक नागरिक को यह पूरा करना होगा।
स्वच्छता कार्यक्रम के नोडल अधिकारी ड़ा बी एल मीणा ने कहा कि गांव को खुले में शौच मुक्त बनाने के लिए सरकार की ओर से पूरा सहयोग किया जाएगा लेकिन हर घर में शौचालय बनवाकर उनका उपयोग करने की पहल आपको करनी पड़ेगी।
इस अवसर पर स्वच्छता के साथ स्वास्थ्य जागरूकता के लिए विद्यालय के बच्चों के सहयोग से जन चेतना रैली का भी आयोजन किया गया। मुख्य अतिथि नारायण सिंह चारण, स्वच्छता के नोडल अधिकारी डा. बी एल मीणा, भू गांव की सरपंच हनिफा बानो ने रैली को हरी झण्डी दिखाकर रवाना किया। इस अवसर पर क्षेत्रीय प्रचार अधिकारी, जोधपुर राजेश मीणा, जैसलमेर के आर सोनी, विद्यालय के प्राचार्य प्रमोद व्यास, समाजसेवी फुसाराम, अध्यापिका कान्ता, एएनएम राजबाला सहित गांव के लोग मौजूद रहे। रैली विद्यालय से रवाना होकर भू गांव में स्वास्थ्य जागरूकता के संदेश देती हुई वापस विद्यालय में पहुंची। जोधपुर कार्यालय के नेमी चन्द मीणा एवं सम्पत राज ने रैली के प्रभावी आयोजन में सहयोग किया।


डीएफपी की ओर से अनैक रोचक खेल कूद प्रतियोगिताओं का आयोजन भारत सरकार के क्षेत्रीय प्रचार निदेशालय के जैसलमेर एवं जोधपुर कार्यालयों द्वारा भू गांव में चल रहे वात्सल्य पर केन्द्रित जागरूकता
अभियान के तहत वाॅलिबाल, दौड़ एवं मेहंदी प्रतियोगिताओं का आयोजन किया गया। विद्यालय के शारीरिक शिक्षक सत्य नारायण के सहयोग से युवाओं की वाॅलिबाल प्रतियोगिता एवं बालिकाओं की दौड़ प्रतियोगिताओं का आयोजन कर युवाओं को खेलों के माध्यम से तन्दुरूस्त रहने के लिए प्रेरित किया। क्षेत्रीय प्रचार अधिकारी जैसलमेर के0 आर0 सोनी ने इस मौके पर वात्सल्य प्रचार अभियान के दौरान बताया कि आज की युवा पीढी को शिक्षा के साथ-साथ अपने स्वास्थय एवं खेलकुद से शारिरीक विकास के लिऐ खेल की महत्वत्ता को ध्यान में रखेते हुए विभाग द्वारा कई रोचक एवं मनोंरजन से भरपुर खेलकुद प्रतियोगिताओं का आयोजन किया गया और युवा एवं युवतियों ने बढ-चढ कर हिस्सा लिया।

No comments:

Post a Comment