Wednesday 10 August 2016

आदर्श पीएचसी व वेलनेस सेंटर का शुभारंभ 15 अगस्त को

बाड़मेर, 10 अगस्त। जिले में 15 अगस्त से प्रत्येक खण्ड में चयनित प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र पर आदर्श प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र एवं वैलनेस सेन्टर का शुभारंभ जनप्रतिनिधी द्वारा फीटा काट कर किया जायेगा। आदर्श प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों पर आर्दश स्टाॅफ, विभिन्न सुविधाएं, प्रसव सुविधा सहित 24 घंटे उपचार सेवाएं सुनिश्चित की जायेंगी। 15 एवं 16 अगस्त को आदर्श पीएचसी केन्द्रों पर योग दिवस आयोजित किये जायेगे। बुधवार को जिले की सभी आदर्ष पीएचसी का सीएमएचओ ने निरीक्षण किया तथा तैयारियों कों लेकर आवष्यक निर्देष दिये। 
मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ. सुनील कुमार सिंह बिष्ट ने बताया कि आदर्ष पीएचसी में चारदीवारी निर्माण के साथ ही इसमें घास, हैज, हर्बल, प्लान्टस व फुलवारी लगायी गयी है। आयुष चिकित्सक आयुष चिकित्सा के साथ ही प्रतिदिन योगाभ्यास भी करायेंगे। साथ ही स्थानीय औषधीय पौद्यों की उपयोगिता के बारे में जनचेतना जागृत करेंगें। सभी आदर्श पीएचसी में एक जैसा रंग, एक जैसी प्रचार-सामग्री को उपयोग में लिया गया है। सभी आदर्श पीएचसी को डिलिवरी प्वाइंट के रूप में घोषित कर प्रसव पूर्व जांच, प्रसव सुविधा एवं प्रसव पश्चात समस्त सुविधाएं उपलब्ध करवाई जायेगी। प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र पर निषुल्क जाॅच योजना के तहत की जाने वाले जाॅचो की उपलब्धता सुनिश्चित होगी।
सीएमएचओ ने बताया कि आदर्श प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों पर 15 अगस्त से पूर्व निर्धारित निर्माण कार्यों, स्वच्छता, आईईसी प्रदर्शन, फर्नीचर व उपकरणों, पानी-बिजली व्यवस्था इत्यादि की तैयारियों पूरी कर ली जायेगी। उन्होंने बिजली की आपूर्ति हेतु सौलर पैनल लगाने एवं पानी की व्यवस्था के लिए यथाशीघ्र नये जल कनेक्शन लेने या सिंगल फेज बोरिंग व्यवस्था की व्यवस्था की जा रही है।  
पीएचसी में प्रवेशद्वार से लेकर चिकित्सक परामर्श कक्ष, दवा वितरण केन्द्र, जांच कक्ष, टीकाकरण कक्ष, भर्ती वार्ड, टाॅयलेट्स, वाशवेसन, ट्यूबलाईट, पंखे, व मरम्मत, साफ-सफाई सहित सभी केद्रों में एक जैसा रंग रखा गया हैं। 
बरसात के मौसम में मौसमी बीमारियों से रहे बचें 
सीएमएचओ ने चिकित्सा संस्थान आदर्श  पीएचसी अराबा , पीएचसी कोरणा व सब सेन्‍टर बांकियावास,शिवनगरी व गोदावास के निरीक्षण के साथ बरसात के मौसम में मौसमी बीमारियों मलेरिया व अन्य जल जनित रोगों से बचाव के लिये चिकित्साकर्मियों को ग्राम स्तर पर जागरूकता करने के निर्देष दियें उन्होंने बताया कि मलेरिया के मच्छर ठहरे हुये पानी में अधिक पनपते है। ऐसे में स्वास्थ्य कार्यकर्ता घर-घर जाकर मलेरिया से बचने व साफ-सफाई के बारे में जानकारी दें।

66 नर्सिग कर्मियों को बाडमेर में पोस्‍टींग दी 

निदेशालय चिकित्‍सा एवं स्‍वास्‍थ्‍य सेवायें, राज0जयपुर के आदेशाानुसार नर्स श्रेणी द्वितीय के पद पर चयनित 43 अ‍भ्‍यार्थियों को बाडमेर जिला आवंटित किया गया हैं इनके अलावा टोंक सीएमएचओ से  अधिशेष 23 नर्सिग कर्मीयों को भी बाडमेर जिलेे में लगाये हैं ाा 
सीएमएचओ डा0बिष्‍ट ने बताया कि उपरोक्‍त नर्सिग कर्मीयों के ज्‍वाईन करने के बाद जिले में नर्सिग कर्मी का एक भी पद रिक्‍त्‍ाा नहीं रहेगा जिससे दूरदराज ग्रामीण जनता को समुचित चिकित्‍सा सुविध्‍ााााएं मिलेगी ाा

No comments:

Post a Comment