Wednesday 10 August 2016

पर्यावरण समिति की बैठक कचरा निस्तारण के पुख्ता प्रबन्ध के निर्देश


बाडमेर, 10 अगस्त। जिले में पर्यावरण संबंधी समस्याओं के निराकरण एवं प्रदूषण नियन्त्रण संबंधी उद्धेश्यों की क्रियान्विति हेतु गठित जिला स्तरीय पर्यावरण समिति कीे बैठक बुधवार को जिला कलक्टर सुधीर शर्मा की अध्यक्षता में सम्पन्न हुई। बैठक में उन्होने ठोस कचरा निस्तारण के लिए पुख्ता प्रबन्ध करने के निर्देश दिए।
इस मौके पर शर्मा ने कहा कि जिले में पर्यावरण संबंधी समस्याओं के निराकरण एवं प्रदूषण रोकने के लिए ठोस कार्यवाही अति आवश्यक है। उन्होने बाडमेर में होटलों एवं अस्पतालों से निष्कासित ठोस कचरे के उचित निस्तारण के संबंध में उन्हें पाबन्द करने के निर्देश दिए। उन्होने लोगों में जागरूकता पैदा कर डोर टू डोर कचरे का संग्रहण कराने के निर्देश दिए। उन्होने अस्पतालों में बायो मेडिकल वेस्ट के निस्तारण के लिए सी.टी.एफ. सुविधा उपलब्ध कराने तथा सभी चिकित्सालयों की सूची तैयार करने के निर्देश दिए।
जिला कलक्टर ने बताया कि राज्य सरकार द्वारा प्लास्टिक की थैलियों पर पूर्ण प्रतिबंध लगा दिया है, इसलिए इसके प्रचलन पर रोक लगाने की पुख्ता व्यवस्था की जाए। उन्होने चाय की दुकानों पर प्लास्टिक के कपों को भी सीधे नालों या नालियों में नहीं डालकर वहां कचरा पात्रों में संग्रहित करने के लिए संचालकों को पाबन्द करने की हिदायत दी। बैठक में उन्होने अवैध खनन की रोकथाम तथा जिले में किये जा रहे पौधारोपण कार्य की विस्तार के साथ समीक्षा की। उन्होने अवैध खनन की रोकथाम के लिए सघन अभियान चलाकरकार्यवाही करने के निर्देश दिए। बैठक में उपवन संरक्षक लक्ष्मणलाल, नगर परिषद आयुक्त श्रवण कुमार विश्नोई, जिला उद्योग केन्द्र के महाप्रबन्धक घनश्याम गुप्ता, राजस्थान प्रदूषण नियन्त्रण मण्डल के अधिशाषी अभियन्ता राजेश धिंगडा सहित संबंधित अधिकारी उपस्थित थे।

No comments:

Post a Comment