Wednesday 10 August 2016

मजदूरों को राशन सामग्री दिलाने की मांग


बाड़मेर  10.08.2016 कमठा मजदूर यूनियन बाड़मेर के अध्यक्ष लक्ष्मण वडेरा ने राज्य के मुख्यमंत्री व खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति मंत्री राजस्थान सरकार को पत्र लिखकर कमठा मजदूर, हाथ ठेला वाले, गाडोलिया लुहार कचारा बीनने वाले, घरेलू श्रमिक घुमन्तु व अर्द्धघुमन्तु गैर सरकारी सफाईकर्मी एकल महिलाओं को खाद्यय सुरक्षा के तहत राषन सामग्री दिलाने की मांग की है। 
मजदूर नेता लक्ष्मण वडेरा ने कहा कि बाड़मेर जिले में साढ़े सत्रह लाख लोगो को पटवारी व ग्रामसेवक की मनगढ़त सूची पर सरकार लाखों रन गेहॅू दे रही है मनगढ़त सूची में पंजीकृत कमठा मजदूर गैर सरकारी सफाई कर्मचारी कचरा बीनने वाले एकल महिला, घरेलू श्रमिक, घुमन्तु परिवारों व मुख्यमंत्री जीवन रक्षा कोष वाले परिवारों को खाद्यय सुरक्षा में शामिल नही किया जिससे खाद्यय सुरक्षा की पात्रता रखने वाले मजदूर व जरूरतमंदो को वंचित किया। जिससे लाखों लोग खाद्यय सुरखा की मांग करते है और हर रोज सरकार को कोस रहे है। मजदूर नेता ने कहा कि फरवरी 2015 तक जिले में इक्कीस लाख लोगो को रोषन का गेहॅू मिलता था अब साढ़े सत्रह लाख को राषन का गेहॅू ऐसा प्रतीत होता है कि तीन लाख गरीबो को वंचित किया है। 
मजदूर नेता ने कहा कि बाड़मेर बालोतरा शहर के हाथ ढेला वालों को स्ट्रीट वेन्डर प्रोटेक्षन कानून के तहत नगरपरिषद् बाड़मेर व बालोतरा द्वारा चिन्हित भी नही किया जिससे हजारों हाथ ढेला वाले खाद्यय सुरक्षा से वंचित है जिले में पुलिस थानों में घरेलू श्रमिक इन्द्राज नही है जिससे घरेलू श्रमिक की सूची थानेदारों ने भेजी नही जिससे हजारो घरेलू श्रमिक वंचित है, पंजीकृत निर्माण की सूची सर्वेधारी कर्मचारियों ने बनाई नही जिससे लाखों कमठा मजदूर वंचित है मजदूर नेता लक्ष्मण वडेरा ने कहा सरकार ने खाद्यय सुरक्षा में जोड़ने के लिये उपखण्ड अधिकारी के सामने अपीले पेष करने का कहा लोगो पेष की। उपखण्ड अधिकारी ने उन अपीलों को विकास अधिकारी को भेजी व विकास अधिकारी ने मजदूर विरोधी कार्मिको को भेजी जो छः महिने के बाद भी उपखण्ड अधिकारी को जांच करके नही भेजी गई है। जिससे अपील का उद्देष्य समाप्त हो गया। मजदूर नेता लक्ष्मण वडेरा ने कहा कि मजदूरों को जरूरत है राषन के गेहॅू की जिसे सरकार पूरा करे। हर घर से मजदूरों ने सरकार को कोसना शुरू कर दिया है। मुख्यमंत्री व मंत्री व अफसर की जनसुनवाई भी मजदूरों को खाद्यय सुरक्षा दिला नही पाई। मजदूर नेता ने कहा मजदूर सरकार के भरोसे पर है मगर अफसोस सरकार अफसरो के भरोसे पर होने के कारण मजदूर वर्ग खाद्यय सुरक्षा से वंचित है। 

No comments:

Post a Comment