Wednesday 29 June 2016

बारिश से पूर्व नालों की सफाई की हिदायत

बाड़मेर, 29 जून। अतिरिक्त जिला कलक्टर ओ.पी. बिश्नोई ने वर्षा से पूर्व शहर के नालों एवं नालियों की पर्याप्त सफाई कराने की नगर परिषद को हिदायत दी है ताकि वर्षा के दौरान पानी की निकासी सुचारू बनी रह सकें। वे बुधवार को अपने कक्ष में पानी, बिजली एवं चिकित्सा व्यवस्थाओं की साप्ताहिक समीक्षा कर रहे थे।
इस अवसर पर विश्नोई ने कहा कि शहर के नालों की वर्षा से पूर्व सफाई की जानी थी, इस संबंध में कई बार निर्देश भी दिए गए थे। उन्होने इस संबंध में नगर परिषद आयुक्त को कारण बताओं नोटिस जारी करने तथा इसे गम्भीरता पूर्वक लेकर अभियान चलाकर नालों की सफाई सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। उन्होने नगर परिषद के अधिकारियों को शहर में वृक्षारोपण का प्लान तैयार करने के निर्देश दिए ताकि वर्षा के दौरान वृक्षारोपण किया जा सकें। इसी प्रकार उन्होने शहर की पर्याप्त सफाई तथा लाईट व्यवस्था सुनिश्चित करने तथा सडकों के किनारे उगी हुई झांडियों की कटवाने के निर्देश दिए।
अतिरिक्त जिला कलक्टर विश्नोई ने सीवरेज के कार्यो की समीक्षा के दौरान आरयूआईडीपी के अधिशाषी अभियन्ता बंशीधर पुरोहित को शहर में सीवरेज कार्य को अतिशीध्र पूर्ण कराने तथा शहर में जिन क्षेत्रों में सीवरेज का कार्य पूर्ण हो चुका है तथा जिन क्षेत्रों में कार्य बकाया है, की विस्तृत रिपोर्ट प्रस्तुत करने के निर्देश दिए। साथ ही जहां सीवरेज कार्य पूर्ण हो चुका है उस क्षेत्र की तोडी गई सडक की शीध्र मरम्मत कराने के निर्देश दिए। उन्होने बिना नगर परिषद की लिखित अनुमति के शहर में सडको को नहीं तोडने तथा लिखित अनुमति की प्रति जिला कार्यालय को भेजने के निर्देश दिए।
उन्होने मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. एस.के.एस.बिष्ट को वर्षा के मद्दे नजर मलेरिया तथा जलजनित बीमारियों की रोकथाम के लिये विस्तृत कार्ययोजना बनाने तथा जिले में सभी अधिनस्थ चिकित्सालयों में पर्याप्त दवाईयों की उपलब्धता सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। उन्होने अभियान चलाकर परिवार कल्याण के संबंध में प्रगति लाने के निर्देश दिए। साथ ही उन्होने मिलावट करने वालों के विरूद्ध टीम गठित कर नियमित रूप से कार्यवाही करने के निर्देश दिए।
उन्होने डिस्कॉम के अधीक्षण अभियन्ता जी.आर. सीरवी से वर्षा के मद्दे नजर व्यवस्थाओं की जानकारी ली तथा विद्युत ट्रान्सफार्मर तथा ढीले विद्युत तारों आदि को दुरस्त करने के निर्देश दिए ताकि कोई अप्रिय घटना घटित न हो। उन्होने जलदाय विभाग के अधीक्षण अभियन्ता नेमाराम परिहार को जिले में निर्मित जीएलआर व पानी के स्त्रोत तथा पानी की होदियों की सुचारू सफाई व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश दिए ताकि वर्षा ऋतु के मद्दे नजर जलजनित बीमारियों की रोकथाम हो सकें। उन्होने सार्वजनिक निर्माण विभाग के अधीक्षण अभियन्ता जे.आर. जीनगर से सडकों के दोनों तरफ की झांडियों को कटवाते हुए आवागमन को सुगम एवं दुर्घटनारहित बनाने तथा सडकों पर चेतावनी बोर्ड लगाने के निर्देश दिए।
बैठक में प्रमुख चिकित्सा अधिकारी देवेन्द्र भाटिया, नगर परिषद के अधिशाषी अभियन्ता ओ.पी. ढीढवाल सहित संबंधित अधिकारी उपस्थित थे।

No comments:

Post a Comment