Wednesday 8 June 2016

संपर्क पोर्टल पर दर्ज प्रकरणां का प्राथमिकता से निस्तारण करेंःशर्मा

मदन बारूपाल
बाड़मेर,  राजस्थान संपर्क पोर्टल पर दर्ज प्रकरणां का प्राथमिकता से निस्तारण किया जाए। लंबित प्रकरणां को निर्धारित अवधि में निस्तारित करते हुए आमजन को राहत पहुंचाई जाए। जिला कलक्टर सुधीर शर्मा ने बुधवार को बिजली,पानी संबंधित साप्ताहिक समीक्षा बैठक के दौरान यह बात कही।
जिला कलक्टर सुधीर शर्मा ने कहा कि बारिश से पूर्व समस्त नालां की सफाई करवाने के साथ पानी के भराव की आशंका वाली कच्ची बस्तियां को चिन्हित करने के निर्देश दिए। आयुक्त श्रवण कुमार विश्नोई ने बताया कि शहर में नालां की सफाई के लिए टेंडर जारी हो चुके है। आगामी एक-दो दिनां में कार्यादेश जारी कर दिए जाएंगे। जिला कलक्टर सुधीर शर्मा ने मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डा.एस.के.एस.बिष्ट को आरोग्य राजस्थान से संबंधित समस्त सूचनाएं उपलब्ध कराने के निर्देश दिए। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी ने बताया कि अब तक 77.44 फीसदी डाटा अपलोड किया जा चुका है। बैठक के दौरान रूडिप के अधिकारियां के अनुपस्थित रहने को गंभीरता से लेते हुए जिला कलक्टर ने प्रोजेक्ट डायरेक्टर को पत्र लिखने के निर्देश दिए। बैठक के दौरान जिला कलक्टर ने नगर परिषद आयुक्त को कारेली नाडी की सफाई करवाने के निर्देश भी दिए। समीक्षा बैठक के दौरान जिला कोषाधिकारी जसराज चौहान, सार्वजनिक निर्माण विभाग के अधीक्षण अभियंता जी.आर.जीनगर, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डा.एस.के.एस.बिष्ट, प्रमुख चिकित्सा अधिकारी डा.देवेन्द्र भाटिया समेत विभिन्न विभागीय अधिकारी उपस्थित थे।
सरकारी कार्यालयां की छतां की सफाई करवाने के निर्देशः जिला कलक्टर सुधीर शर्मा ने समीक्षा बैठक के दौरान सार्वजनिक निर्माण विभाग को समस्त सरकारी कार्यालयां की छतां की बारिश से पूर्व सफाई करवाने संबंधित पत्र लिखने तथा संबंधित अधिकारी से इस आशय का प्रमाण पत्र भी लेने के निर्देश दिए।
प्रत्येक घर में शौचालय का निर्माण करवाएंः शर्मा
बाड़मेर, 08 जून। प्रत्येक घर में शौचालय का निर्माण करवाएं। इसके लिए स्वच्छ भारत मिशन के तहत लाभार्थियां को प्रोत्साहन राशि दी जा रही है। शौचालय निर्माण एवं इसका उपयोग करने से कई बीमारियां से बचा जा सकता है। गिड़़ा पंचायत समिति के विकास अधिकारी देवकरण शर्मा ने बुधवार को गिड़ा पंचायत समिति की कानोड़ एवं शहर ग्राम पंचायत में रूरल डवलपमेंट आर्गेनाइजेशन की ओर से स्वच्छ भारत मिशन के तहत आयोजित बैठकां के दौरान यह बात कही।
विकास अधिकारी देवकरण शर्मा ने कहा कि स्वच्छ भारत मिशन में प्रत्येक आम आदमी का सहयोग जरूरी है। उन्हांने जन प्रतिनिधियां से इस अभियान में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने का आहवान किया। इस दौरान रूरल डवलपमेंट आर्गेनाइजेशन के प्रतिनिधि आशुतोष अग्रवाल ने खुले में शौच से होने वाली बीमारियां एवं घर की महिलाआें के मान-सम्मान पर बात करते हुए ग्रामीणां को प्रत्येक घर में शौचालय निर्माण करवाने के लिए प्रेरित किया। इस दौरान ग्रामीणां के साथ शौचालय निर्माण एवं स्वच्छ भारत मिशन के बारे में विस्तारपूर्वक विचार-विमर्श किया गया। दोनां ग्राम पंचायतां के सरपंच, ग्रामसेवकों के साथ गणमान्य नागरिकां ने जुलाई माह तक इन ग्राम पंचायतां को ओडीएफ घोषित करवाने का भरोसा दिलाया। इस अवसर पर उपस्थित लोगां ने अपने घरां में अतिशीघ्र शौचालय निर्माण करवाने एवं अपनी ग्राम पंचायत को खुले में शौच से मुक्त बनाने का संकल्प लिया।

No comments:

Post a Comment