Tuesday 19 July 2016

बैंकिंग संवादकर्ताओ का प्रशिक्षण आयोजित

मदन बारूपाल
बाड़मेर, 19 जुलाई। नागरिको को राशि आहरण समेत विभिन्न बैंकिंग सुविधाएं सतत एवं प्रभावी रूप से उनके घर के समीप उपलब्ध कराने के लिए बैंकिंग संवादकर्ताओ का दो दिवसीय प्रशिक्षण कलेक्ट्रेट कांफ्रेस हाल में मंगलवार को संपन्न हुआ।
दो दिवसीय प्रशिक्षण के दौरान संयुक्त निदेशक प्रधानमंत्री जन-धन योजना के.एन.शर्मा ने सरकार की ई-गवर्नेंस परियोजनाओ के बारे में विस्तार से जानकारी दी। उप निदेशक भगवती प्रसाद ने डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर के बारे में चर्चा करते हुए आमजन को ज्यादा से ज्यादा सेवाएं उपलब्ध करवाने की बात कही। इस दौरान भामाशाह कार्ड, मनरेगा, पेंशन भुगतान के साथ अन्य विभिन्न योजनान्तर्गत होने वाले भुगतानो की प्रक्रिया के विविध पहलूओ से अवगत कराया गया। प्रशिक्षण के दौरान सूचना सहायको को भी प्रभावी मोनेटरिंग करने के निर्देश दिए गए।
अटल सेवा केन्द्र में राशन डीलरो का प्रशिक्षणः जिले के समस्त राशन डीलरो को पास मशीनो के माध्यम से राशन वितरण करने के संबंध में प्रशिक्षण दिया गया। मौजूदा समय में जिले में पास मशीनो के माध्यम से रसद सामग्री वितरित की जा रही है। राशन डीलरों को उपभोक्ता को रसद सामग्री वितरण के साथ रसीद देने के निर्देश दिए गए। इस रसीद में सामग्री एवं मात्रा का उल्लेख होना चाहिए।

No comments:

Post a Comment