Thursday 7 July 2016

प्रधानमंती सुरक्षित मात़त्‍व अभियान


बाड़मेर 9 जुलाई को होगी गर्भवती महिलाओं की स्‍पेशलिस्‍ट से  जांच
एमडीएनएचएम ने आयरन सुक्रेाज इंजेक्‍शन प्रदेश में 
सबसे अधिक लगाने पर  चिकित्‍सा टीम को दी बधाई 

  प्रधानमंती सुरक्षित मात़त्‍व अभियान के तहत स्‍वास्‍थ्‍य संस्‍थानों द्वारा प्रदत्‍त नियमित सेवाओं के अतिरिक्‍त प्र‍तिमाह 9 तारीख को गर्भवती महिलाओं को प्रसव पूर्व जांच सुवधाएं और विश्‍ोोष सेवाएं उपलब्‍ध कराई जा रही हैं ा  जननी शिश्‍ाुाु सुरक्षा काय््रक्रम के तहत नशिुलक दवाइ्रयां,जांचों,रकतदान ओर नशिुलक भोजन आदि के साथ ही चिकितसालय तक जाने के लिए निशुलक परिवहन सेवाएं दी जा रही हैं ये समस्‍त परिलाभ नवजात शिशिुओं को भी दिय जाते हैं ाा
  

इस अभियान के तहत 9 जुलाई को  गर्भवती महिलाओं की  स्‍त्री रोग विश्‍ोोषज्ञ या डाक्‍टर द्वारा प्राथमिक स्‍वास्‍थ्‍य केन्‍द्र /सामुदायिक स्‍वास्‍थ्‍य केन्‍द्र और उच्‍चतम चिकित्‍सा संस्‍थान पर विश्‍ोोष जांच कीी जायेगी ाा हाई रिस्‍क प्रेंग्‍नेंसी पर विश्‍ोोष ध्‍यान ओर देखभाल की जायेगी ताकि संस्‍थागत प्रसव सुरक्षित हो सके ाा  जिलेे में  स्‍त्री रोग विश्‍ोोषज्ञ की कमी को देखते हुए प्राईवेट चिकित्‍सालयों से आग्रह करने पर  9 जुलाई को सीएचसी गडरारोड में स्‍त्री रोग विश्‍ोोषज्ञ डा0 स्‍नेहल कटुडिया संजीवनीी हास्‍पीटल,बाडमेर तथा  आदर्श पीएचसी साता में स्‍त्री रोग विश्‍ोोषज्ञ डा0 ममता मीणा सागर हास्‍पीटल सांचौर निश्ाुाुल्‍क सेवायें प्रदान करेगें ाा जिला अस्‍पताल बाडमेर के गाय‍निक विश्‍ोोषज्ञ डा0 राजीव जैन सीएचसी बिश्‍ााााला में  व सीएचसी रानीगावं के डा0किरण खत्री स्‍त्री रोग विश्‍ोोषज्ञ सीएचसी रानीगांव में गर्भवती महिलाओं को सेवायें प्रदान करेगें ाा    हाल ही हुुई वि‍डीयो कान्‍फेसिंग में  एमडीएनएचएम श्री नवीन जैन आइएएस ने सीएमएचओ को  गंभीर एनीमिया से ग्रसित गर्भवती म‍हिलाओं में आयरन सुक्रेाज इंजेक्‍शन लगाने में बाडमेर जिला प्रदेश में  प्रथम आने पर चिकित्‍सकों व उनके टीम द्ारा किये गये प्रयासों की सराहना की हैं ाा 

ओआरएस घोल लेकर आशाएं जाएगी घर-घर
बाड़मेर,7 जुलाई। जिले में 11 जुलाई से  23 जुलाई  चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग की ओर से गहन दस्त नियंत्रण पखवाड़ा शुरू किया जायेगा। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ. सुनील कुमार सिंह बिष्ट ने बताया कि इसके लिये आषा सहयोगिनी अपने क्षेत्र के सभी घरों में जायेंगी। आषा सहयोगिनी पांच वर्ष तक के बच्चों को ओआरएस के पैकेट का देगी। दस्त नियंत्रण पखवाड़े के तहत आषा सहयोगिनी अपने क्षेत्र में अभिभावकों को ओआरएस घोल तैयार करने की विधि के बारे में भी बतायेगी। डायरिया से पीड़ित बच्चों के उपचार के लिये जिंक टेबलेट भी निषुल्क दी जायेगी।
13 जुलाई से भामाषाह कार्ड से ही मिलेगा लाभ 
मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ. सुनील कुमार सिंह बिष्ट ने बताया कि भामाशाह स्‍वास्‍थ्य बीमा योजना में 13 जुलाई 2016 से भामाषाह कार्ड पर ही लाभार्थी व उसके परिवार को केषलेस उपचार मिल सकेगा। भामाषाह कार्ड में परिवार की मुखिया महिला को ही माना गया है। भामाषाह कार्ड से राषनकार्ड के 12 नम्बर के डिजीटल नम्बरों तथा आरएसबीवाई कार्ड को लिंक करवाना तथा राषनकार्ड के नामों को भी जुड़वाना पड़ेगा। भाामाषाह कार्ड के नम्बरों के आधार पर ही लाभार्थी को योजना का लाभ संबद्व निजी व सरकारी चिकित्सालयों में लाभ मिल सकेगा। 

11 जुलाई से होगा जनसंख्या स्थिरीकरण पखवाड़ा 
सीएमएचओ ने बताया कि 11 जुलाई को विश्व जनसंख्या दिवस से प्रारंभ होने वाले जनसंख्या स्थिरीकरण पखवाड़ा सहित सघन दस्त नियंत्रण पखवाड़ा, हाईरिस्क प्रेगनेंसी के प्रबंधन हेतु संचालित कुशल मंगल कार्यक्रम, सुरक्षित मातृत्व दिवस, प्रसूति नियोजन दिवस एवं बच्चों में टीकाकरण व कुपोषण निवारण में गुणवत्तापूर्ण सेवाएं सुनिश्चित करें।

No comments:

Post a Comment