Monday 17 August 2015

डर के साये में विद्यालय प्रसाशन हादसे के इंतजार में

जगदीश सैन पनावड़ा 
बाड़मेर/बायतु। उपखण्ड क्षेत्र के स्टेट हाईवे 40 पर स्थित हेमजी का तला बायतु चिमनजी राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय की चार दिवारी के ऊपर से गुजरने वाली 1100  के. वी. बिजली की लाईन विद्यालय परिसर में खड़े नीम पेड़ो को छूकर निकल रही हैं जिससे हमेशा दुर्घटना का खतरा बना रहता हैं।
हेमजी का तला विद्यालय की चार दिवारी में छाया लिए वर्ष 1997 -98 में छात्र -छात्राओं द्वारा कई नीम के पौधे लगाए गए थे। यह पौधे अब विकसित होकर बड़े पेड़ का रूप ले चुके हैं इन पेड़ो में से करीब 20 नीम के पेड़ बिजली के तारों की चपेट हैं इन पेड़ो के बीचो बीच से 1100  के. वी. की लाइन निकलने से पेड़ो में हमेशा विधुत प्रवाहित रहता हैं विद्यालय परिसर में खेलते नौनिहालों के करंट की चपेट में आने का खतरा रहता हैं। हमेशा  कोई अनहोनी सकती  हैं। ग्रामीणों और विद्यालय परिवार द्वारा बिजली विभाग को कई बार अवगत करवाने के बाद भी बिजली विभाग की नीद नहीं उड़ रही 
इस जगह पहले हो चूका हैं हादसा
इस जगह पर अक्टूंबर 2006 को एक महिला की करंट के चपेट में आने से मौत हो चुकी हैं तब भी ग्रामीणों  और विद्यालय स्टाप ने बिजली विभाग को लाईन अन्यंत्र सिफ्ट करने का आग्रह किया था तब तो जिला कलेक्टर तक लिखित में शिकायत दर्ज करवाही गई। उसके बाद बिजली विभाग ने जल्द ही लाईन हटाकर अन्यंत्र लगाने का बोला था मगर आज तक कोई कार्यवाही नहीं हुई।

शनिवार को 15 अगस्त के मौके पर जब विद्यालय में खेल प्रतियोगिताएँ चल रही थी इस मौके पर बड़ी संख्या में ग्रामीण नन्हे बच्चे मैच देखने मैदान में खड़े थे इनमे से कुछ बच्चे नीम के पेड़ो को छूकर  खड़े थे तो कुछ बच्चो  को हल्का -हल्का करंट का झटका महसूस हुआ तो बच्चे करंट -करंट चिल्लाने लगे तब ग्रामिण और स्कुल स्टाप बार -बार नन्हे मुन्हे बच्चो को आवाज देकर पेड़ो से दूर हटाते नजर आए।
ग्रामीणों का कहना हैं 
हमें हमारे बच्चो को स्कुल भेजने के बाद पेड़ो में करंट आने की वजह से हमेशा कोई अनहोनी का डर सताता रहता हैं। "जोगाराम बांगड़वा ग्रामीण हेमजी का तला बायतु चिमनजी"

इस करंट की चपेट में आने वाले इन पेड़ो का चारा खाने के चककर में ऊंट ओर अन्य पशु पक्षी कई बार घायल हो चुके हैं। इससे पहले कोई बड़ा हादसा घटित हो बिजली विभाग को ध्यान देना चाहिए। "मूलाराम सुथार ग्रामीण हेमजी का तला बायतु चिमनजी"

क्या कहते हैं अध्यापक 
संस्था प्रधान ने बताया की इस करंट की समस्या के कारण हमें विद्यालय के कार्य में हमेशा दिक्क़त होती हैं। दिन-भर बच्चो को पेड़ो से दूर करने के लिए आवाज लगाकर नजर रखनी पड़ती हैं। "महेश चन्द्र निर्मल प्रधानाचार्य रा.उ.मा.वि.हेमजी का तला बायतु चिमनजी"
क्या कहते हैं जनप्रतिनिधि 
हमे इस बारे में जानकारी हैं जल्द ही पंचायत समिति की मीटिंग में चर्चा कर बिजली विभाग से बात की जाएगी। और जल्द ही इसका समाधान करवाया जायेगा। "भंवरलाल गोदारा सरपंच बायतु चिमनजी" 

No comments:

Post a Comment