Tuesday 25 August 2015

प्‍याज के लिए लगे सी सी टी वि जरूरी हुआ

प्‍याज के लिए लगे CCTV, जरूरी हुआ I-CARD, धक्कामुक्की और पथराव भी

 

नई दिल्ली: प्याज के लगातार महंगे होने के बीच इसे लेकर पूरे देश से कई दिलचस्प खबरें सुनने को मिल रही हैं। हैदराबाद में प्याज के गोदामों की सिक्युरिटी बेहद टाइट कर दी गई है। यहां निगरानी के लिए सीसीटीवी कैमरे तक लगाए गए हैं। इसके अलावा, वोटर आईडी, आधार कार्ड चेक करके प्याज बेची जा रही है। 

 

क्यों बढ़ाई गई सिक्युरिटी 
महाराष्ट्र में प्याज चोरी से जुड़े दो मामले सामने आ चुके हैं। यहां चोरों ने दुकान से 2000 किलो और 700 किलो प्याज चुरा लिया। इसके अलावा, जहां राज्य सरकारें सस्ती कीमत पर प्याज बेचवा रही है, वहां लोगों के बीच हाथापाई होने और पथराव तक की घटनाएं हुई हैं। 

 

एक शख्स को सिर्फ आधा से एक किलो प्याज 
तेलंगाना सरकार 20 रुपए किलो प्याज बेच रही है। आंध्र प्रदेश और तेलंगाना, दोनों ही राज्य सरकारें सरकारी आईडी कार्ड चेक करके और अंगूठे के निशान लेकर प्याज बेच रही हैं। यह सारी कवायद इसलिए ताकि कोई प्रति व्यक्ति तयशुदा लिमिट ज्यादा प्याज लेकर घर न जा सके। वहीं, कोलकाता में सरकारी स्टॉल्स से 50 रुपए किलो प्याज बेची जा रही है। यहां एक कस्टमर को आधा किलो प्याज दी जा रही है। वहीं, विशाखापत्तनम जिले में अधिकारियों ने फैसला लिया है कि एक राशन कार्ड पर एक दिन में सिर्फ एक किलो प्याज दी जाए। 

 

प्याज के लिए धक्कामुक्की
विशाखापत्तनम में प्याज खरीदने के लिए लंबी-लंबी कतारें देखने को मिल रही हैं। लोगों ने सस्ता प्याज खरीदने के लिए चार घंटे तक इंतजार किया। सोमवार को कंचारापालम इलाके में एक बाजार में 20 रुपए किलो प्याज खरीदने के लिए लोगों में धक्कामुक्की तक हो गई। जब हालात काबू से बाहर हो गए तो काउंटर बंद कर दिए गए। बता दें कि देश के कई हिस्सों में ओपन मार्केट में प्याज की कीमत 60 रुपए से लेकर 80 रुपए प्रति किलो तक पहुंच गई है। 

 

सरकार ने कसी कमर 
सरकार ने हालात काबू करने के लिए न केवल सस्ता प्याज बेचने का फैसला किया है, बल्कि बाहर से भी इम्पोर्ट करा रही है। एक रिपोर्ट के मुताबिक, इस महीने के अंत तक करीब 50 कंटेनर प्याज मिस्र से भारत पहुंचने वाला है। इसके अलावा, अफगानिस्तान से 18 ट्रक प्याज दिल्ली पहुंचा है। एक्सपोर्ट प्राइस को बढ़ाकर 700 डॉलर प्रति टन कर दिया गया है ताकि देश के बाहर प्याज भेजने पर लगाम लगाई जा सके। असम में विपक्ष ने कांग्रेस सरकार से कहा है कि वह म्यांमार से प्याज इम्पोर्ट करे। भारत म्यांमार बॉर्डर पर प्याज 10 रुपए किलो मिल रही है।

 

क्यों ऐसे हालात 
प्याज की खेती करने वाले बड़े राज्यों जैसे महाराष्ट्र और आंध्र प्रदेश में खराब मौसम ने काफी नुकसान पहुंचाया है। इसके अलावा, कुछ राज्यों में जमाखोरी के मामले भी सामने आए हैं। 

 

केंद्र पर निशाना 

प्याज की बढ़ती कीमतों को लेकर अब नेताओं ने केंद्र की एनडीए सरकार पर निशाना साधना शुरू कर दिया है। आरजेडी सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव ने मंगलवार को कहा, ''क्या बीजेपी शासित राज्यों में प्याज सस्ता है?बीजेपी सरकार लोगों को उल्लू बना रही है।'' वहीं, मध्य प्रदेश कांग्रेस गुरुवार को स्टॉल लगाकर गरीबों को अरहर की दाल और प्याज फ्री में बांटेगी। प्रदेश कांग्रेस के प्रवक्ता केके मिश्रा ने बताया कि पार्टी की प्रदेश अध्यक्ष अरूण यादव के कहने पर इस जन आंदालन को जनता से सीधा जोड़ा जायेगा। उन्होंने कहा कि विदेशों से कालाधन वापस लाने, अच्छे दिन की शुरूआत करने और पूरे देश में महंगाई कम करने का वायदा करने वाली केंद्र सरकार ने इन मुद्दों पर न केवल मौन साध लिया है। देश को धोखा देने वाले इन लोगों के खिलाफ आपराधिक मुकदमा दर्ज होना चाहिए।

No comments:

Post a Comment