Saturday 22 August 2015

बिना व्याख्याताओं के कैसे हो पढ़ाई

313 छात्र 9 शिक्षकों के भरोसे, नहीं हैं विज्ञानं व्याख्याता एंव प्रोगशाला।  
अंग्रेजी का पद खत्म,गणित भी समझाने वाला नहीं,कक्षा कक्ष भी छोटे आधे बच्चे बाहर बैठकर करते हैं पढाई। 
जगदीश सैन पनावड़ा/राकेश जैन बायतु 
बाड़मेर/बायतु। उपखण्ड क्षेत्र के राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय पनावड़ा को क्रमोनत करके विज्ञानं संकाय तो बना लिया मगर व्याख्याताओं  के पद खाली होने से विद्यार्थियों की पढ़ाई ख़राब हो रही  हैं।

प्रधानाचार्य ने बताया की क्रमोनत होने के बाद विद्यालय में 19 पद स्वीकृत हुए थे मगर इनमें से 9 पदो पर नियुक्ति हुई हैं। इस विद्यालय में 313 छात्र-छात्राएं अध्यनरत हैं पद रिक्तता के कारण बच्चो की पढाई प्रभावित हो रही हैं।  विद्यालय को विज्ञानं संकाय में क्रमोनत करने के बाद ना तो बच्चो को विज्ञानं पढ़ाने वाला हैं और ना ही प्रियोगशाला हैं। विद्यार्थियों ने बताया की हमें विज्ञानं समझाने लिए कोई नहीं हैं पहला टेस्ट हो चूका हैं मगर हम खुद उलझन में हैं अगर व्याख्याता के साथ प्राोग्शाला होती तो पढ़ाई समझ में आती अध्यापकों की कमी से हमारे परिजन भी परेशान हैं।

यह पद हैं खाली 
व्याख्याता 3 पद जीव विज्ञानं, रसायन विज्ञानं, भौतिक विज्ञानं तीनों पद खाली।
वरिष्ठ अध्यापक 1 पद वो भी खाली।
अध्यापक लेवल प्रथम पद 2  दोनों खाली पद।
 शारीरिक शिक्षक भी निल हैं।
प्रवेश सहायक पद 1 यह भी खाली।
पुस्तकालय अध्यक्ष  पद 1  यह भी खाली हैं।
कनिष्ट लिपिक पद 1  यह भी खाली।
चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी पद 2  दोनों खाली हैं।

इनकी जुबानी 
विज्ञानं संकाय के सभी पद रिक्त अंग्रेजी का एक भी पद होने से बच्चो की पढाई कमजोर पड़ रही हैं। रामावतार मीणा प्रधानाचार्य रा. उ. मा.वि. पनावड़ा "

हमारे विद्यालय को विज्ञानं संकाय में क्रमोनत तो कर दिया मगर विभाग ने विज्ञानं पद खाली छोड़ दिए जिससे हमारी पढ़ाई चौपट हो रही हैं।  "सुमित्रा गोदारा कक्षा ग्यारह "

एक तो शिक्षकों की कमी ऊपर से प्रोगशाला नहीं होने से हमें अध्यन करने में दिक्क़त हो रही हैं विभाग हमारी भावना समझे और जल्दी से शिक्षकों को लगाकर हम पर कृपा करें।  "देवाराम पंवार कक्षा ग्यारह "

मुझे विद्यालय में स्टाफ की कमी का पता हैं जल्द ही बात करके नियुक्ति करवाने का प्रयास करेंगे। "चनणाराम भील सरपंच पनावड़ा "

       

No comments:

Post a Comment